ASMITA THEATRE GROUP , DELHI

ASMITA THEATRE GROUP , Indian Habitat Centre, Lodhi Road , Delhi 110003

आज आपको अस्मिता थिएटर ग्रुप के बारे में संक्षिप्त परिचय देते हुए खुशी हो रही हैं कि रंगमंच के नाट्य विधा के लिए पूर्णरूप से समर्पित अस्मिता थिएटर ग्रुप, भारत का सम्मानीय बृहद थिएटर ग्रुप है जिसकी स्थापना 1993 में हुई थी। अस्मिता थिएटर ग्रुप का मुख्य उद्देश्य अपने रंगमंच धर्म का पालन करते हुए व्यापक सामाजिक एवं राजनीतिक मुद्दों – सांप्रदायिकता, जातिवाद, सामंतवाद, घरेलू हिंसा, सत्ता की राजनीति, हिंसा, अन्याय, सामाजिक- भेदभाव और नस्लवाद जैसे मुद्दों के विरुद्ध लोगों में जनजागृति के प्रसार हेतु ऐसे विषयों पर नाट्य प्रस्तुति करना हैं जिसका सकारात्मक प्रभाव छोड़ने में अस्मिता थिएटर ग्रुप का अब तक सफल योगदान रहा हैं। ऐसे मुद्दों पर इस ग्रुप के कई नाटक को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना एवं प्रशंशा हुई हैं।

ASMITA THEATRE GROUP के अंतर्गत 62 प्रोडक्शन है, जो अपने कर्तव्य का बड़ी ईमानदारी के साथ निर्वाह कर रहे हैं जिसका श्रेय अस्मिता थिएटर ग्रुप के डायरेक्टर श्री अरविंद गौड़ को जाता हैं। श्री अरविंद गौड़ जी बहुआयामी प्रतिभा के धनी है जिनके व्यक्तित्व से प्रभावित होनेवालों की संख्या लाखों प्रषंशक के रूप में पूरे विश्व मे फैले हुए हैं। श्री अरविंद गौड़ जो कि एक सफल नाट्यकर्मी होने के साथ साथ एक कुशल प्रशिक्षक (ACTING TRAINER), सामाजिक कार्यकर्ता (SOCIAL ACTIVIST ) और एक बहुत ही गुणी कथा-वाचक (STORY TELLER) हैं जिन्होंने अपने जीवन को नाट्यधर्म की निःस्वार्थ सेवा के लिए पूर्णरूपेण समर्पित कर दिया हैं। श्री अरविंद गौड़ जी ने भारत के साथ ही साथ विविध देशो में भी अपने नाटक द्वारा सभी को मंत्रमुग्ध कर भारत के नाट्य जगत का परचम लहराया है। अस्मिता थिएटर ग्रुप विभिन्न कॉलेजों, संस्थानों, स्कूलो, और विश्वविद्यालयों में अपने नाटकों का सफलआयोजन किया है। अस्मिता थिएटर ग्रुप ने नन्हे मुन्ने बच्चों को नाट्य विधा से शिक्षा के रूप में रुचि जगाने के लिए कई नाटकों की प्रस्तुति करके एक नए आयाम को दिशा प्रदान किया हैं।

ASMITA THEATRE GROUP समसामयिक मुद्दों पर जनचेतना जगाने के लिए कई विषयों को केंद्रबिंदु में रखकर *नुक्कड़ नाटक**(STREET PLAY/ONE ACT PLAY) का भी मंचन करता है। अब तक लगभग 25 नुक्कड़ नाटक अलग अलग सामाजिक मुद्दों पर प्रदर्शित कर चुके है। अस्मिता थिएटर ग्रुप भारत के साथ-साथ विदेश के भी बहुत से फेस्टिवल में अपने नाटक को प्रस्तुत कर चुके है,जैसे कि (अर्मेनिआ इंटरनेशनल थिएटर फेस्टिवल,रूस इंटरनेशनल थिएटर फेस्टिवल,नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा(भारत रंग मोहत्सव), ओल्ड वर्ल्ड थिएटर फेस्टिवल, डेल्ही इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल,दर्पना अकादमी ऑफ आर्ट फेस्टिवल(अहमदाबाद),इत्यादि) जैसे सुप्रतिष्ठित नाट्य महोत्सव में अस्मिता थिएटर ग्रुप की अपनी एक अलग पहचान हैं।

अस्मिता थिएटर ग्रुप ने कई अन्य प्रतिष्ठित नाट्य संस्थाओ के साथ संयुक्त अनुबंध करके कई भाषाओं के नाटको को हिंदी भाषा मे रूपांतर करके सफल मंचन प्रस्तुत किया है।

पिछले पंद्रह वर्षो से अस्मिता थिएटर ग्रुप ने देश भर के बहुत से स्कूलों , कॉलेजों, विश्वविद्यालय में थिएटर वर्कशॉप का आयोजन किया है, जैसे कि *इंडियन हैबिटैट सेन्टर,जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी,लोक कला मंच, आई.आई.टी दिल्ली, लेडी श्री राम ,कमला नेहरू। के कई छात्र ऐसे वर्कशॉप में भागीदारी करके बहुत कुछ सीखा हैं।

ASMITA THEATRE GROUP,
Arvind Gaur (Founder of ASMITA THEATRE GROUP )

अस्मिता थिएटर ग्रुप के डायरेक्टर श्री अरविंद गौड़ ने बहुत से अन्य थिएटर रंगकर्मियों को भी अपने ग्रुप से जोड़ा है , जैसे की- जैमिनी कुमार,राशि बन्नी,लुशीन दुबे,बबल्स सभरवाल, पीयूष मिश्र। प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत भी अस्मिता थिएटर ग्रुप की कलाकार रह चुकी है।

अत्यधिक जानकारी के लिए आप अस्मिता थिएटर ग्रुप को ईमेल कर सकते है।

[email protected]

 

Comments 14

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *