Audition Script – 2

1
Audition Script – 2
*******************
Dialogue of
1) Saloni
2) Casting Director
3) Casting Coordinator
4) Casting Agent
Vasnam scene (audition script)
(जब तीन चार लोग सलोनी को अपने हिसाब से कोम्प्रोमाईज़ करने के लिए अपने सारे हथकण्डे अपना चुके होंगे तो सलोनी अपनी योग्यता का परिचय देती हैं)
CASTING DIRECTOR : 
मैं ये नहीं कहता की तुम खूबसूरत नहीं हो। तुम्हारे अंदर हेरोइन मेटेरियल नहीं हैं। लेकिन फिर भी तुम पर अभी बहुत काम होना बाकि हैं।
SALONI: 
मैं समजी नहीं सर
CASTING CORDINATOR: 
समझाता हूँ आपको …. आखिर हम यहाँ समझाने के लिए ही तो करोड़ो रूपये का एम्पायर लेकर बैठे हैं। अब जैसे तुम्हारे ये बाल काले रेशमी घने मुलायम सिल्की सिल्की केश इन्हें देख कर कोई भी मोहित हो सकता हैं ( सलोनी के बालों को चूम लेता हैं।)  इस पर तुमने काफी मेहनत की है इसलिए ये अच्छे लग रहे हैं लेकिन सिर्फ सूंदर बालों से कुछ नहीं होता न !!! तुम्हे बॉलीवुड की हेरोइन बनना है तो सब कुछ टकाटक होना चाहिए मतलब सब कुछ टकाटक।
SALONI :
 सब कुछ टकाटक से क्या मतलब हैं आपका ?
CASTING AGENT: 
सब कुछ से मतलब हैं जैसे आपके ये लिप्स (सलोनी के लिप्स को छूकर। सलोनी सहम जाती हैं) । इसको थोडा ठीक करना पड़ेगा अगर और हीरोइन के मुकाबले तुम्हे मार्किट में टिकने के लिए। अब ये तुम्हारे ब्रैस्ट इसमें कोई आकर्षण अट्रैक्शन वाली बात ही नहीं हैं। इसको सर्जरी करानी पड़ती हैं जैसे बॉलीवुड की ब्यूटी दिवा ने करा रखी हैं। तुम दूसरे शहर से आई हो। ये शहर तुम्हारे लिए न्य और अजनबी है। यहां तुम सिर्फ अपने ख्वाब के पीछे दौड़ने नहीं आई हो। तुम्हे लोगों के ख्वाब की मल्लिका बनना हैं तो रोज सुबह दोपहर शाम वर्क आउट करना होगा। हफ्ते में दो बार स्विमिंग करनी चाहिए। सन्डे तो सन्डे हॉर्स राइडिंग और फाइटिंग की क्लास लेनी चाहिए तुम्हे। हर शाम तुम्हे पेज 3 की पार्टी में जाना चाहिए जहां तुम्हारी मुलाकात बॉलीवुड के बिग शॉट्स से होगी जो तुम्हारे बारे में सोचने के लिए मजबूर होंगे और वो तुम्हे तुम्हारे ख्वाब के मुकाम तक पहुचाएंगे।
SALONI: 
इतना सब कुछ करना होगा ये न तो मैंने सोचा था और न ही ये सब करने की मेरी हिम्मत हैं।
CASTING DIRECTOR:
नही सोचा था.. तो अब सोचो.. एक लड़की की जवानी उसके साथ सिर्फ 5 साल रहती हैं सिर्फ 5 साल। 5 साल में तुमने अपनी जवानी को ठिकाने लगा दिया तो ठीक वरना जवानी तुम्हे तुम्हारे ठिकाने लगा देगी। तुम्हारी जैसी हज़ारों लड़कियां मुम्बई आती है हेरोइन बनने के लिए। लेकिन क्या सब की सब हीरोइन बन जाती हैं ? नहीं ? बिलकुल नहीं !!!  तुम्हे क्या लगता हैं तुम हीरोइन बन जाओगी ?
 क्यों नही ? इंसान के अंदर लगन हो ईमानदारी हो और समर्पित भावन से मेहनत करें तो मंजिल जरूर मिलती हैं। मुझे भी मिलेगी।
CASTING CORDINATOR:
बाबा जी का ठुल्लू…….लगन मेहनत समर्पण ( जोर जोर से हसता हैं) लग्न मेहनत समर्पण मंजिल माँ बाप का आशीर्वाद भगवान का चमत्कार जैसा यहा कुछ भी  बॉलीवुड में नहीं चलता हैं। जब तक यहां आपका कोई गॉड father न हो आप यहां कुछ भी हासिल नहीं कर सकते ।
SALONI:
 अगर ऐसी बात हैं तो आज और अभी से मैं आपको अपना गॉड father बनाती हूँ। बोलिये अब मैं अपने मुकाम तक पहुच जाउंगी ?
CASTING AGENT: 
बहुत भोली हो तुम सलोनी। बहुत भोली। कभी तुमने गन्धर्व के बारे में सुना हैं। शायद सुना या न देखा होगा। हम सब चमकीले सपने देखने वाले लोग गन्धर्व हैं। तुम्हे वहां पहुचना हैं लेकिन अपने दम पर नहीं पहुंच सकती। मैं तुम्हे वहां पहुचा सकता हु लेकिन मैं तुम्हे वहां क्यों पहुँचाऊँ ? कोई किसी का गॉड नहीं हो सकता और न ही किसी खूबसूरत लड़की का कोई father बनता हैं। यहां सारे रिश्ते गन्धर्व रिश्ते होते हैं। तुम्हे जो चाहिए वो मैं दूँगा और मुझे जो चाहिए वो तुम मुझे दोगी। it means barter system। give & take matter.
SALONI: 
(ताली बजाते हुए) i like it . WHAT A SPEECH. सीधे सीधे मेरी जिस्म की अपनी भूख को कालिदास की भाषा में बोलने वाले गन्धर्व राज hats off तुम मुझे मेरे मुकाम तक पहुचा पाओगे इसकी कोई गारंटी नहीं हैं लेकिन बदले में मेरे जिस्म को नोच नोच कर खाओगे इसकी full गारंटी हैं। मैं ऐसे सौदे में विश्वास नहीं करती। ( सलोनी वहां से निकलती हैं लेकिन वापस आकर) योगक्षेम व्हाम्यहम ये वाक्य भगवान श्री कृष्ण ने गीता में अर्जुन से कहीं थी की हे पार्थ, तू मेरा चिंतन कर मैं तेरा ध्यान रखूंगा। भगवान के ये वाक्य भगवान के श्री मुख से अच्छे लगते हैं किसी दलाल के मुंह मतलब किसी गन्धर्व के मुंह से अच्छे नहीं लगते।
CASTING DIRECTOR :
 ख्वाब देखने और हासिल करने में फ़र्क़ होता हैं। समझदारी इस फ़र्क़ को समझने में हैं ना की समझाने में।
SALONI:
मैंने अपने स्कूल टाइम में 50 ड्रामा अवार्ड्स जीते हैं वो भी बेस्ट एक्ट्रेस ऑफ़ the इयर अवार्ड
CASTING CORDINATORS:
 तो !!!
SALONI: 
कॉलेज के 5 साल में मैंने स्टेट लेवल के अवार्ड्स मिले हैं। BEST WRITER BEST ACTRESS BEST STORY BEST PLAY
 CASTING AGENT:
 so what………
SALONI: 
मैंने भारतेंदु नाट्य अकादेमी से एक्टिंग में ग्रेजुएशन किया हैं ।
CASTING DIRECTOR: 
तो……….इसमें ऐसी कौन सी बड़ी बात हैं ?
SALONI: 
श्री राम सेंटर में repertory का मतलब कुछ समझते हैं आप ? वो भी किया हैं मैंने ?
CASTING AGENT: 
रिपर्टरी आपने की हैं तो मुझे कैसे मालूम होगा ? हम तो सिर्फ कास्टिंग और कॉस्टिंग समझते हैं जो आपको समझ में नहीं आती।
SALONI:
 भाई मेरे मैंने FTII फ़िल्म & टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से appreciation क्रैश कोर्स भी किया हैं ?
CASTING DIRECTOR: 
बहन मेरी, उस appreciation क्रैश कोर्स से आपको यहां कोई appreciation नही मिलेगा। हाँ क्रैश होने की जगह आपको कॅश जरूर मिलेगा। कोर्स आपके ऊपर हैं की आप कितना करना चाहती हैं।
SALONI : 
क्या कहाँ आपने ? आपने मुझे बहन कहा ना ?
 CASTING DIRECTOR: 
आपने मुझे भाई मेरे कहा तो मैंने आपको बहन कहा !!!
 SALONI: 
इसका मतलब आप मुझे कंप्रो या कास्टिंग काउच के लिए नहीं बोलेगे !!!
 CASTING DIRECTOR: 
IMPOSSIBLE मैं रिश्ते की अहमियत समझता हूँ। मैं कैसे बोल सकता हूँ।
 SALONI:
इसका मतलब मुझे इस प्रोजेक्ट में कास्ट कर रहे है ना ?
  CASTING DIRECTOR: 
हाँ जी
SALONI:
थैंक गॉड। मुम्बई में सब एक जैसे नहीं होते।
CASTING DIRECTOR: 
आप सच कह रही हैं। मुम्बई में सब एक जैसे नहीं होते। मुझे आपमें कोई इंटरेस्ट नहीं है क्यों की मुझे प्रोजेक्ट पूरा करना हैं। और प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए फाइनेंस चाहिए। फाइनेंस के लिए मेरे पास फिनांसर हैं लेकिन उन्हें तुम चाहिए। अब बोलो बहन आपका ये मजबूर भाई क्या कर सकता हैं। आखिर हम दोनों भाई बहन name और fame के लिए अपना गाँव मुलुक घर समाज छोड़कर आये हैं तो थोडा बहुत सैक्रिफाइस करना ही पड़ेगा जिसका synonemous वर्ड हैं कोम्प्रोमाईज़।
Audition Over

1 COMMENT

  1. आप जिस कैरेक्टर के डायलाग को याद करने की कोशिश कर रहे है । आप ये समझिए कि उस जगह पर आप है । 2 बार 4 बार कोशिश कीजिये आपको धीरे धीरे याद हो जाएगी स्क्रिप्ट ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here