DARPANA ACADEMY OF PERFORMING ARTS , AHEMDABAD

0
57

DARPANA ACADEMY OF PERFORMING ARTS कला की सभी विधाओं को समर्पित, चाहे वह रंगकर्म का क्षेत्र हो या नृत्य कला का क्षेत्र… ललित कलाओं की शिक्षा का एक परिपूर्ण विद्यालय है जिसकी स्थापना वर्ष 1949 में मृणालिनी साराभाई और विक्रम साराभाई ने की थी। मल्लिका साराभाई, जो विक्रम साराभाई और मृणालिनी साराभाई की बेटी है वो पिछले 30 वर्षों से DAPA की डायरेक्टर हैं। गुजरात के अहमदाबाद में प्रत्येक वर्ष इस संस्थान की तरफ से तीन दिवसीय फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है, जिसमे नए कलाकार और साथ ही साथ बहुत बड़े प्रसिद्ध कलाकर भी अपने कला का प्रदर्शन करते है। इस फेस्टिवल को Vikram Sarabhai International Arts Festival के नाम से पूरे विश्व के कला जगत में बड़े सम्मानजनक दृष्टि से देखा जाता हैं क्योंकि दर्पना अकादमी ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स का नृत्य कला क्षेत्र में गौरवशाली योगदान रहा हैं।

28 दिसंबर 1998 को DARPANA ACADEMY OF PERFORMING ARTS ने अपना गोल्डन जुबली उत्सव मनाया था जिसमें क्लासिकल डांसर्स को Mrinalini Sarabhai Award for Classical Excellence से प्रमाणित किया गया था।

DARPANA ACADEMY OF PERFORMING ARTS में साल भर में बहुत से कोर्स होते है जिसमे क्लासिकल डांस भरतनाट्यम , क्लासिकल वोकल मृदंगम, वायलिन , फ्लूट और मार्शल आर्ट कलरिपायतू।

कैलाश पंड्या और दामिनी मेहता को नाट्यकला का विभाग सौपा गया है जो बड़ी जिम्मेदारी के साथ ये दोनों अपने कर्तव्य को निभा रहे हैं। DAPA के साथ अलग अलग प्रकार के 100 से भी अधिक प्रोडक्शन हाउस साथ मे जुड़े है जिनकी प्रस्तुति फेस्टिवल्स में चार चांद लगा देती हैं।

DARPANA ACADEMY OF PERFORMING ARTS  नए लेखकों को नए नाटक को तैयार करने के लिए भरपूर सुअवसर प्रदान करता हैं। पिछले 20 वर्षों से दर्पना अकादमी ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स में थिएटर ट्रेनिंग भी दी जा रही है। दर्पना में कलाकारों के रहने के लिए भी बड़ी अच्छी व्यवस्था है।

दर्पना अकादमी ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स ने UNESCO के मानदंड के अंतर्गत साबरमती नदी के किनारे एक विशाल ऑडिटोरियम भी बनाया है, जिसका नाम है NATARANI जहां वर्ष में लगभग 400 कार्यक्रम जो नृत्य, नाटक, कविता वाचक इत्यादि विधाओं को समर्पित होते है ऐसे कार्यक्रम इस ऑडिटोरियम की और भी शोभा बढ़ाते हैं।
इस ऑडिटोरियम में NATARANI CAFE भी है जहाँ पर नए लेखक,नए कवि,नए कलाकार मिल जुल कर अपने अपने नए विचार धारा पर गहन विमर्श परामर्श करते रहते है। पिछले 20 वर्षो में NATARANI AUDITORIUM में अनुपम खेर, किरण खेर, शबाना आज़मी, जाकिर हुसैन, राहुल बोस, जावेद अख्तर, दक्षा शेठ जैसे एक से बढ़कर एक महान कलाकार अपनी कला की प्रस्तुति करके इस संस्थान में अपना अतुलनीय योगदान किया है।
कथकली के महान गुरु परम्परा के बहुत से मार्गदर्शक व्यक्तित्व इस दर्पना अकादमी ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स में नृत्य विभाग का संचालन करते रहे है, जिसमे वज़हक़द कुन्चु नायर, कलामंडलम हरिदास, कलामंडलम देवकी जैसे अनेक प्रतिष्ठित नाम बड़े सम्मान के साथ इस संस्थान के दस्तावेज में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है।

नए कलाकार,नए लेखक, क्लासिकल में रुचि रखने वाले नृत्यकार लोगो को यहां से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। इसलिए सभी कलाप्रेमी को एक बार DARPANA ACADEMY OF PERFORMING ARTS में अवश्य जाना चाहिए।

Prithvi theatre Group , Mumbai

The voice india kids online registration & Audition

अधिक जानकारी के लिए आप Darpana Academy of Performing Arts   के वेबसाइट पर जा सकते है।

Darpana Academy of Performing Arts

Near Paritosh Building , Usmanpura
Ahmedabad 380013
INDIA
Tel. +91-79-27551389
Email: admn@darpana.com
Website: www.darpana.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here