J.J. SCHOOL OF ARTS , MUMBAI

2
544

मुम्बई का बहुत पुराना और जानामाना कला विद्यालय है, फिल्मी दुनिया के पितामह दादासाहेब फाल्के  , अमोल पालेकर , चित्रकार जतीन दास , कलाकार नाना पाटेकर , नेता राज ठाकरे , नृत्यकार उदय शंकर जैसे महान सख्शियत यहा के विद्यार्थी रह चुके है। Sir J.J School Of Arts मुम्बई विश्वविद्यालय से जुड़ा हुआ है। ललित कला और मूर्ति कला के लिए यहा पर बैचलर ऐवें मास्टर डिग्री है।

Sir J.J School Of Arts की स्थापना 1857 में सर जमसेतजी जीजीभोय के नाम से रखा गया, इसके स्थापना के दौरान सर जमसेतजी जीजीभोय ने 100000 (1 लाख )रुपये का दान दिया था। 2 मार्च 1857 को यहा पर पहला क्लास ड्राइंग का था। वर्ष 1865 में John Griffiths को विद्यालय का पहला मुख्य अध्यापक बनाया गया था। 1866 में भारत सरकार ने Sir J.J School Of Arts को चलाने का फैसला किया। Lockwood cupling जो की प्रोफेसर थे, उन्हें 1886 में Sir J.J School Of Arts का पहला डीन बनाया गया। 1878 में Sir J.J School Of Arts को नए स्थान पर ले जाया गया, और आज तक उसी स्थान पर स्थापित है। उस बिल्डिंग को जॉर्ज त्विगी मोलेसय ने डिज़ाइन किया था। ड्राइंग इंस्ट्रक्शन एक विषय को 1879 में प्रस्तुत किया गया। 1980 से LORD REY WORKSHOP को प्रस्तुत किया गया, जिसे आज (Department Of Art Crafts) के नाम से पहचाना जाता है।

1990 में वास्तुकला को पहली बार प्रस्तुत किया गया, जो JOHN BEGUG द्वारा सिखाया जाता था।  Cloud Batley जी को 1917 में विजिटिंग फ्रोफसोर बना दिया गया जो कि बाद में जाके 1923 से लेकर 1943 तक मुख्याध्यापक बने रहे। वर्ष 1896 में द ड्रोटमैनस क्लासेस The nucleus of department of architecture भी जोड़ दिया गया। इसका तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी आयोजित किया गया। 1929 से विद्यालय के मुख्य को डायरेक्टर का नाम दिया गया।

 

1958 में विद्यालय को दो भाग में बाट दिया गया, एक का नाम रखा गया Sir J.J School of architecture और दूसरे का नाम Sir J.J Institute Of Applied Art

जो कोई विद्यार्थी भी भविष्य में एक महान चित्रकार बनने का सपना देखता है, उसे एक बार तो Sir J.J School Of Arts जरूर जाना चाहिए।

Sir Jamsetjee Jeejebhoy School of Art ( Sir J.J school of art )

78, Dr. D. N. Road, Dhobi Talao, Chhatrapati Shivaji Terminus Area, Fort, Mumbai, Maharashtra 400001

अधिक जानकारी के लिए आप Sir J.J School Of Arts के वेबसाइट पर जाए।

www.sirjjschoolofart.in

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here