NAME , FAME AND MONEY From YouTube

0
35

आपने कई ऑडिशन्स दिए होंगे । आपको पता है कि आप मे एक्टिंग का टैलेंट और आप एक बेहतरीन एक्टर है । लेकिन आपको मौका नही मिल पा रहा है । तो क्यों न आप खुद को ही मौका दे । खुद को मौका देने का मतलब आप अपने टैलेंट को एक बड़े प्लेटफॉर्म दिखाए । और वो प्लेटफॉर्म है Youtube . Youtube पर आप अपना टैलेंट दिखाइए । अगर आप एक डांसर है तो आप अपना डांस परफॉर्मेंस का वीडियो रिकॉर्ड कीजिये और यूट्यूब पर अपलोड कर दीजिए । और ज्यादा से ज्यादा कोरियोग्राफर , डायरेक्टर , प्रोडयूसर्स को शेयर कीजिये । शेयर करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कीजिये जैसे facebook , whatsapp , twitter  अब आप कहेंगे कि वो तो कितने सारे लोग है जो अपना डांस परफॉर्मेंस Youtube पर अपलोड करते है पर कहा सब को मौका मिलता है । तो मैं आपको suggest करूँगा की आप एकदम अलग वीडियो बनाइये । अपने डांस के माध्यम से स्टोरी कहिये । सोचिये की मैं ऐसा क्या अलग करू जो अभी तक किसी ने नही किया होगा । जैसे आपने बहुत स्लो मोशन डांस देखे होंगे । लेकिन राघव जुयल का अपना एक अलग स्टाइल है । वो भी अपने यूनिक डांस के वजह से इस मुकाम पर पहुँचे है ।

Youtube.com

अगर आपको एक्टिंग का शौक है और अच्छा मौका नही मिल पा रहा है तो Youtube पर जाइये अपने वीडियो अपलोड कीजिये । youtube पर अपनी दमदार एक्टिंग का प्रदर्शन कीजिये । और उन वीडियोस की लिंक कास्टिंग डायरेक्टर्स को भेजिए । उन वीडियोस की लिंक को ही ऑडिशन लिंक कहा जाता है । आजकल अधिकतर कास्टिंग डायरेक्टर को जब आप message करते है की सर मेरे लायक कोई कैरेक्टर है तो प्लीज बताये तो वो आपसे यही कहेंगे कि अपना ऑडिशन लिंक भेज दीजिये । बस आपको करना ये है कि ऑडिशन लिंक जबर जस्त हो । इसके लिए ध्यान ये रखना होगा आपको की आपके पीछे बैकग्राउंड अच्छा हो , आवाज साफ हो , डायलाग डिलीवरी अच्छी हो । मतलब जब कास्टिंग डायरेक्टर देखे तो उसे याद रहे । हमेशा कुछ अलग try कीजिये

अगर आपका गाने में इंटरेस्ट है तो आप अपना गाना गाते हुए रिकॉर्ड कर लीजिए और youtube पर अपलोड कर दीजिए । फिर उसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दीजिए । क्या इसका कोई चांस नही है कि आपका वीडियो कभी न कभी किसी music director तक पहुँच जाए और उसे आपकी आवाज ऐसी लगे जैसी आवाज की खोज में वो था । अगर 1% भी इसकी संभावना है तो आपको ये जरूर करना चहिये । क्योंकि अनुपम खेर का ये कहना है कि “कुछ भी हो सकता है ।”

मैं आपको suggest करूँगा की आप youtube पर वीडियोस ज्यादा से ज्यादा देखिए । आप कई सारे ऐसे वीडियोस दिखेंगे की आप ये सोचेंगे कि यार मैं इससे कई गुना ज्यादा अच्छा वीडियो बना सकता हूँ । आज के समय मे youtube एक बहुत बाद प्लेटफॉर्म है । जिस प्लेटफॉर्म पर लाखों लोग है |

अधिकतर लोग को पता होगा पर जिसे नही पता Youtube पर अपना चैनल बनाने के लिए सिर्फ एक गूगल id जिसे gmail id भी कहते है । आप videos बना रहे है और यूट्यूब पर अपलोड कर रहे है । और लोग आपकी एक्टिंग , सिंगिंग , डांसिंग या जिस भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे है अगर लोग पसंद कर रहे है अच्छे views भी आ रहे है और आपके चैनल पर 10000 से ज्यादा total views हो चूका है तो आप अब अपने वीडियोस को monetize कर सकते है ।  जिससे आप पैसे कमा सकते है । monetize करने के लिए आपको google Adsense account बनाना होगा । adsence भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है । जब आप अपने youtube चैनल को adsence से जोड़ देेंगे तो आपके चैनल पर जो वीडियोस  उसपर ads आएंगे।   advertiser अपने ads को आपके वीडियोस पर डालने के लिये adsence को पैसे देता है । adsence उसमे से कुुुछ पैसे अपने पास रख लेेता हैै , बाकी आपको दे देता है । इसप्रकार आप youtube से पैसे भी कमा  सकेेगें ।

ऐसा नही कि आपने आज वीडियो अपलोड किया और कल ही से आप की earning सुरु हो जाये । आपको अपने ऊपर विश्वास और धीरज रखना होगा । इसप्रकार Youtube आपके लिए एक बड़ा प्लेटफॉर्म बन सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here