यात्री थिएटर ग्रुप , मुंबई

यात्री थिएटर ग्रुप मुम्बई का बहुत ही सुप्रसिद्ध थिएटर ग्रुप है। यात्री थिएटर ग्रुप की स्थापना 1979 में श्री ओम कटारे जी द्वारा किया गया है। ओम कटारे जी मध्यप्रदेश के एक छोटे से शहर दतिया से ताल्लुक रखते हैं । ओम कटारे जी थिएटर दुनिया के जाने माने हस्ताक्षर है। इन्होंने फिल्मालय अकादमी ( मुम्बई) से अपना डिप्लोमा पूरा किया है। एक समय जब हिंदी थिएटर को बहुत कम लोग द्वारा पसंद किया जा रहा था, तब ओम कटारे जी ने यात्री थिएटर के द्वारा हिंदी नाटक को बढ़ाने का संकल्प लिया। पिछले 30 वर्षो से हिंदी थिएटर को आगे बढ़ाने में इस ग्रुप का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

यात्री थिएटर ग्रुप ने 5500 से अधिक नाट्य प्रस्तुति कर के सभी कला प्रेमियों का दिल जीता हैं। प्रत्येक वर्ष में एक बार यात्री थिएटर ग्रुप पृथ्वी थिएटर में एक फेस्टिवल का आयोजन करते है, जिसमे एक से बढ़कर एक नाटक दिखाया जाता है, और 500 (पाँच सौ) से अधिक कलाकर अपनी अभिनय योग्यता का प्रदर्शन करते है। वर्ष भर में 30 वर्कशॉप का आयोजन होता है, जिसमे बच्चे एवं बड़े सहभागी होते है। हाल ही में यात्री थिएटर ग्रुप ने बच्चो को ध्यान में रखकर, बच्चो के लिए एक से बढ़कर एक, बहुत ही बढ़िया नाटक बनाया है, जैसे कि- लड्डू गोपाल , नकचढ़ी , चंदू की चाची , मम्मी प्लीज , दादाजी कहें , और चुलबुल ।

पिछले पाँच वर्षों में यात्री थिएटर ग्रुप ने बहुत से नए नाट्य प्रयोग का आयोजन किया है। हे भगवान प्रोडक्शन द्वारा 70 दिवसीय थिएटर वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है।
ब्रिटिश कौंसिल,मुम्बई के प्रोडक्शन में पहली बार इंग्रेजी नाटक तैयार किया गया। यहाँ तक कि यात्री थिएटर ग्रुप ने ऐसा भी नाटक तैयार किया जिसमें किसी नए ब्रांड या किसी अच्छे ब्रांड का प्रचार किया जा सके।

मुम्बई के रहनेवाले नए कलाकारों को एक बार जरूर यहा जाना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नंबर या ईमेल पर संपर्क कर सकते है।

यात्री थिएटर ग्रुप
91/A, Sumeru, (Near Telephone Exchange, Mhada 4 bungalows, SVP Nagar)Andheri (w), Mumbai- 400053

Telephone :
9820052627 / 9321027102

Email :
[email protected]
[email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *